हेडलाइन

CG- IPS ट्विंकल की कॉल और विक्रम टेलर की 20 साल पुरानी कमीज…जानिये कैसे सुलझायी दो IPS ने 1000 किलोमीटर दूर हुई मौत की मिस्ट्री ?

बिलासपुर 3 जून 2024।20 साल पुरानी शर्ट ने 1000 किलोमीटर दूर मिले एक शव का सस्पेंस खत्म कर दिया। शर्ट ने ना सिर्फ शव की शिनाख्त करायी, बल्कि परिजनों तक भी घटना की सूचना पहुंचायी। दरअसल मथुरा में 2 जून को एक शव मिला था। मथुरा की थाना प्रभारी इस वक्त 2022 बैच की ट्विंकल जैन है। प्रोबेशन पीरियड में थाना प्रभारी की जिम्मेदारी संभाल रही IPS ट्विंकल मौका-ए-वारदात पर पहुंची। शव का मुआयना करने के दौरान ही IPS की एकबारगी नजर शर्ट के स्टीकर पर गयी। फिर, उसी स्टीकर ने 75 साल के एक बुजुर्ग की मौत का रहस्य खोल दिया।

उत्तर प्रदेश के मथुरा से आईपीएस ट्विंकल जैन ने बिलासपुर के आईपीएस प्रशिक्षु अजय कुमार को संपर्क किया। ट्विंकल ने बताया कि एक अज्ञात वृद्ध व्यक्ति का शव उनके थाना क्षेत्र में मिला है। व्यक्ति ने जो क़मीज़ पहनी थी उसके ऊपर विक्रम टेलर BSP का स्टीकर लगा था । स्टीकर के आधार पर सिटी कोतवाली में स्थित विक्रम टेलर की पहचान हुई।लेकिन, शव की पहचान का पेंच अभी भी फंसा हुआ था। इसके लिए सबसे पहले पुलिस को विक्रम टेलर को तलाशना था।

बिलासपुर पुलिस विक्रम टेलर के नाम पर अलर्ट हो गयी और तलाश शुरू। जल्द ही विक्रम टेलर का पता भी चल गया, लेकिन, जब पुलिस पहुंची, तो विक्रम टेलर की दुकान बंद थी। जिसके बाद पुलिस ने विक्रम टेलर को फ़ोन कर थाना तलब किया गया। विक्रम टेलर ने भेजी गयी तस्वीर के आधार पर मृतक की पहचान तो नहीं की, लेकिन टेलर ने अपनी सिली हुई शर्ट को जरूर पहचान लिया।

विक्रम टेलर ने ये भी बताया कि शर्ट का लगभग 20 साल पुरानी होना बताया। अब ये तय हो चुका था कि मृतक बिलासपुर का ही है। लिहाजा बिलासपुर निवासी होने की उम्मीद में अज्ञात शव की पहचान के लिए उसकी फोटो पुलिस विभाग के कर्मचारियों द्वारा विभिन्न इलाक़ो तक पहुँचायी गई। काफ़ी मशक़्क़त के बाद मृतक व्यक्ति की पहचान थाना बिल्हा में दर्ज गुम इंसान क्रमांक 57/24 गजबदन सिंह 75 वर्ष के रूप में हुई। मृतक व्यक्ति के परिजनों को सूचना देकर शव की सुपुर्दगी के लिए रवाना किया गया।

इस तरह से बीस साल पुरानी क़मीज़ के ज़रिये मथुरा उत्तर प्रदेश थाना प्रभारी आईपीएस प्रशिक्षु ट्विंकल और बिलासपुर पुलिस ने मिलकर शव को उनके परिजनों तक पहुंचा दिया। परिजनों से पूछताछ में पता चला है कि गजबदन सिंह घर से मथुरा घूमने बोलकर निकले थे। मथुरा पुलिस ने मृतक की पहनी हुई शर्ट पर लगे दर्जी के स्टिकर के जरिये किया बिलासपुर पुलिस संपर्क किया। सूचना पाते ही आईपीएस प्रशिक्षु अजय कुमार व थाना कोतवाली के निरीक्षक विजय चौधरी हरकत में आये और फिर इस केस को सुलझाया।

 

Back to top button